New Emitra activation process in hindi, E-mitra ki ID ko active kaise kiya jata hai ! इ-मित्र आईडी मिलने के बाद में कैसे चलाये

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

If you are looking for New E-mitra activation process in hindi, Nayi E-mitra ki ID ko active kaise karen, E-mitra first time login process, E-mitra chalane ka tarika, E-mitra rajasthan

तो दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की आज की इस पोस्ट में हम E-mitra को active करने के बारे में जाने वाले हैं। जो लोग नया  – नया E –मित्र की ID लेते हैं उन लोगो को ये सब जानकारी नहीं होती हैं की जब हम पहली बार राजस्थान सरकार अपने खुद के नाम पर e-mitra लेते हैं तो वो लेने के बाद में जब पहली बार लॉगिन करते हैं तो उसमे हमे बहुत सारा सेटअप करना रहता हैं।  तो आज उसी के बारे में बातें करने वाले हैं।  जब हम अपने नाम से E-mitra लेते हैं तो उसके बाद में भी बहुत सारा काम बाकी रह जाता हैं।  उसी के बारे में आप लोगो को इस पोस्ट में जानकारी देने वाला हु।
दोस्तों में पिछली पोस्ट में आप लोगो को बता चूका हूँ की आपको नयी E-mitra की किस प्रकार से लेनी है।  अगर आपने अभी तक उस पोस्ट को  नहीं पढ़ा है तो आप इसे पढ़ सकते हैं – Click Here यहाँ क्लिक करें

 

New E-mitra activation process
New E-mitra activation process

दोस्तों जैसे ही आपको अपनी इ – मित्र की ID मिल जाती हैं तो उसको आपको तीन स्टेप से एक्टिव करना होता हैं।  अगर आप ये तीनो स्टेप नहीं करते हो तो आप अपना ईमित्र नहीं चला पाओगे। दोस्तों ऐसा नहीं होता ह की आपको E-mitra की ID मिल गयी और आप उस पर काम करने लग जाओगे। जो तीनों स्टेप हैं वो में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ। जिसको आपको ध्यान से पढ़ना हैं।



Read this-
What is Csc, Emitra or Blogging in hindi ! CSC, Blogging or emitra kya hai
प्रधान मंत्री श्रम योगी मन -धन योजना में अपना पजीकरण कैसे करें ?

Rajdhaara ( राजधारा )

दोस्तों ऐसे ही आपको अपने इ मित्र की ID मिल जाती हैं तो आपको सबसे पहले स्टेप में यही काम करना हैं।  जिसको जिओ टेग्गिंग बोलै जाता हैं।  अगर आप ये नहीं करोगे तो आपको E – mitra बंद भी हो सकता है।

What is Rajdhaara राजधारा क्या है ?

                           यह एक एंड्राइड मोबाइल की एप्लीकेशन है।  जो की राजस्थान सरकार के द्वारा बनाई गई हैं।  जिसमे आपको अपने इ – मित्र की लोकेशन और बैनर भी अपलोड करना  रहता हैं।  इस अप्प के द्वारा राजस्था सर्कार आपकी E – mitra की पुस्टि करती है।  बस इतना ही  काम होता है इस अप्प का।


How to verification by Rajdhaara राजधार से वेरिफिकेशन कैसे करें ?

इस अप्प से आपको अपना ईमित्र वेरिफाई करने के लिए सबसे पहले आपको इस अप्प को अपने स्मार्ट फ़ोन में डाउनलोड और इनस्टॉल करता होता है और उसके बाद में आपको इसे ओपन करना हैं।
जैसे ही Rajdhaara को आप ओपन करोगे तो आपसे अपनी SSO ID से लॉगिन करने के लिए कहेगा।  जिसमे आपको अपनी E – mitra वाली SSO ID डाल कर लॉगिन कर लेना है।  और अपनी लोकेशन को ऑन कर देना हैं जिससे आपका अड्रेस वेरिफाई हो जायेगा।
उसके बाद में आपको एक 6 Digit की Id मिली है जिसे आपको emitra के बैनर पर लिखना है और साथ में अपने emitra का नाम भी लिखना हैं।
दोस्तों अगर आपको Emitra का बैनर LSP की तरफ से मिला हैं तो ठीक वार्ना आपको अपने LSP से E – मित्र वाला banner मंगवाना पड़ेगा।
ये सब करने के बाद में आपको Rajdhaara application को ओपन करना हैं और उस बैनर की live फोटो लेकर उस पर डालनी हैं।  बस यहाँ पर आपका पहला स्टेप कम्प्लीट हो जाएगा।

 

पंचायत का कार्य –

दोस्तों दूसरे स्टेप में आपको कुछ काम अपनी ग्राम की जो भी पंचायत समिति है उससे करवाना होगा।  आपका मैं काम यही पर होने वाला हैं।  आपकी E-mitra की ID यहाँ से अप्प्रूव करने के बाद में ही चालू होगी।
तो आपको करना ये हैं की जो भी documents आपने अपने LSP को E – mitra लेते समय दिए थे वो सभी डाक्यूमेंट्स लेकर आपको अपनी पंचायत में जाना होगा और वहां पर आपको जो भी इ मित्र अप्प्रूव का कार्य करता हैं वो मिल जाएगा।  उसको जाकर आपको ईमित्र activation के बारे में बोलना हैं।
वहां पर आपको एक छोटी से एप्लीकेशन लिखकर अपने सिग्नेचर करने होंगे।
बस इतना काम करने के बाद में आपको आपका Emitra का Certificet मिल जाएगा जो की आपको प्रिंट कर लेना है।
यहाँ पर आपका दूसरे चरण का स्टेप कंप्लेंट हो जाता हैं।  अब चलिए तीसरे स्टेप की तरफ बढ़ते हैं।


SSO SET UP

ये आपका लास्ट चरण रहेगा जिसमे आपका emitra काम करने के लिए बिलकुल तैयार हो जाएगा।  इसका पूरा करने के बाद में आप भी  तरह अपने emitra में काम कर सकते हो।

तो इसको सेटअप करने के लिए आपको अपनी E-mitra वाली SSo ID से SSO में login करना होगा और उसके बाद में आपको एक ईमित्र का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको अपना फिंगर स्कैन करके लोग इन करना होगा। लॉगिन होने के बाद  Right side में Manage User  दिखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना हैं।

New emitra activation process
New emitra activation process

जैसा की आपको ऊपर इमेज में दिखाई दे रहा हैं manage User में जाने के बाद में आपको  Manage User पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद में जैसा आपको इमेज में दिख रहा हैं उस प्रकार से सभी चीजों को डालना हैं।  सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर डालना होगा सही सही बाकी की डिटेल्स अपने आप से आ जाएगी। पूरी details fill up करने के बाद में आपको save पर क्लिक कर ऐना हैं।
बस इतना सा काम करने के बाद में आपको E-mitra सभी service का आन्नद मिलेगा।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपनी NEW E – मित्र की ID को Activate कर सकते हो।

Tags – How to active new E-mitraE-mitra first time login process, E-mitra ki new ID ko active kaise karen, Royal Group.. Naye E-mitra ko pahli baar kaise chalaye..

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Royal Group

Royal Group

2 thoughts on “New Emitra activation process in hindi, E-mitra ki ID ko active kaise kiya jata hai ! इ-मित्र आईडी मिलने के बाद में कैसे चलाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *